Sarkarjob24x7

All Goverment Job Notification free platform



Post Name :- हरियाणा पशु लोन योजना,Scheme for Establishment of Mini Dairy/Hi-Tech Dairy Units/मिनी डेयरी/हाई-टेक डेयरी इकाइयों की स्थापना हेतु योजना

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn


About Post :- हरियाणा सरकार ने 2024 में “हरियाणा पशु लोन योजना” की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, पशुपालक विभिन्न पशुओं जैसे गाय, भैंस, बकरी, और सूअर के लिए सब्सिडी युक्त ऋण प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और आप पशु पालक हैं तो इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं| योजना से संबंधित पूरी विस्तार से जानकारी के लिए पोस्ट अंत तक पढ़े

हरियाणा पशु लोन योजना,Scheme for Establishment of Mini Dairy/Hi-Tech Dairy Units/मिनी डेयरी/हाई-टेक डेयरी इकाइयों की स्थापना हेतु योजना

हरियाणा पशु लोन योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देना और ग्रामीण परिवारों की आय को बढ़ाना है। पशुपालन एक महत्वपूर्ण व्यवसाय है जो किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। सरकार ने इस योजना के तहत 25% से 90% तक की सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान किया है, ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

अनुसूचित जाति के लिए विशेष लाभ

अनुसूचित जाति के पशुपालकों को इस योजना के तहत विशेष लाभ दिए गए हैं। यदि आप गाय या भैंस पर ऋण लेना चाहते हैं, तो आपको 50% सब्सिडी प्राप्त होगी। वहीं, भेड़, बकरी और सूअर पर ऋण लेने पर 90% तक की सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब यह है कि अनुसूचित जाति के पशुपालकों को केवल 10% राशि का भुगतान करना होगा, जिससे उनके लिए यह योजना और भी अधिक आकर्षक बन जाती है।

सामान्य जाति के लिए लोन

सामान्य जाति के पशुपालकों को भी इस योजना के तहत लाभ मिल सकता है। गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअर पर ऋण लेने के लिए उन्हें 25% सब्सिडी मिलेगी। इसके तहत वे 4 से 10 पशुओं की डेयरी खोल सकते हैं और अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

हरियाणा पशु लोन योजना पात्रता और दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज़ हैं। आवेदक के पास कम से कम 4 पशु होने चाहिए और डेयरी के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। इसके अलावा, आवेदक के पास फैमिली आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक कॉपी, बैंक NOC, कैंसल चेक, शेड की फोटो, और वोटर कार्ड जैसे दस्तावेज़ होने चाहिए।

हरियाणा पशु लोन योजना आवेदन कैसे करें?

हरियाणा पशु लोन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सरल और सीधी है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी को सही-सही भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों के साथ इसे जमा करना होगा। आवेदन के बाद, आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी और सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद, लोन की राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

Regestrion Link

Click Here

घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म भरवाए
अधिक जानकारी के लिए दीए लिंक पर क्लिक करे

Click Here

ऐसी और अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करें Whatsapp पर

Click Here

ऐसी और अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करें Telegram पर

Click Here

CSC लेने के लिए लिंक पर क्लिक ककरे

Click Here

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn


Sarkarjob24x7.in Fast Update

HARYANA Free Mock Test
Ambala GK
Bhiwani GK
Charkhi Dadri GK
Faridabad GK
Gurugram GK
Yamunanagar GK
Sonipat GK
Sirsa GK
Rohtak GK
Rewari GK
Panipat GK
Panchkula GK
Palwal GK
Nuh GK
Mahendragarh GK
Kurukshetra GK
Karnal GK
Kaithal GK
Jind GK
Jhajjar GK
Hisar GK

Categories